मानव रचना ने नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ रैंकिंग फ्रेमवर्क (NIRF) में बनाया बेहतरीन स्थान

Spread the love
फरीदाबाद, 10 सितंबर : इस रैंकिंग में मानव रचना इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च एंड स्टडीज ने नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ रैंकिंग फ्रेमवर्क (NIRF) में बेहतरीन रैंकिंग्स प्राप्त की हैं। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान द्वारा नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ रैंकिंग फ्रेमवर्क (NIRF) रैंकिंग्स जारी की गई हैं। इस वर्ष रैंकिंग में 6000 से अधिक संस्थानों ने भाग लिया। मानव रचना ने देश के सरकारी, आईआईटी, एनआईटी और निजी संस्थानों में शीर्ष स्थान हासिल किया है।
एमआरआईआईआरएस के मानव रचना डेंटल कॉलेज के अधीन फैकल्टी ऑफ डेंटल सांइंसिस ऑल ओवर इंडिया में 39वें नंबर पर रहा, जबकि हरियाणा में तीसरे नंबर पर रहा (पीजीआई रोहतक और एमएमयू अंबाला के बाद)। इसके अलावा फैकल्टी ऑफ इंजीनियरिंग में मानव रचना ने ऑल ओवर इंडिया में 118 वीं रैंक हासिल की है, जबकि हरियाणा पर तीसरे स्थान पर है (एनआईटी कुरुक्षेत्र के बाद)। एमआरआईआईआरएस भी विश्वविद्यालय श्रेणी में 60 स्थानों की अनुमानित छलांग से आगे बढ़ गया है जहां इसे रैंक बैंड 101-150 में रखा गया है।
मानव रचना शैक्षणिक संस्थान के अध्यक्ष डॉ प्रशांत भल्ला ने कहा, यह रैंकिंग्स हमारे लिए बहुत विशेष हैं क्योंकि मानव रचना 25वें वर्ष में प्रवेश कर रहा है।  उन्होंने कहा, हमारे सभी पाठ्यक्रमों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा, सर्वोत्तम बुनियादी ढांचे, उद्योग समर्थन और उत्कृष्ट प्लेसमेंट दी जाती है। हमारे संस्थान ने शिक्षण, सीखने और संसाधनों, अनुसंधान और पेशेवर अभ्यास, स्नातक परिणाम, आउटरीच और समावेशिता, सहकर्मी धारणा जैसे मानकों पर अच्छा स्कोर किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *