Saturday, April 27, 2024
Latest:
BusinessFEATUREDHaryanaLatestNationalNCR

आईएमटी इंडस्ट्रियल एसोसिएशन द्वारा 6 -8 जनवरी तक लगाए जाने वाले इंडस्ट्रियल फेयर को लेकर उद्यमियों में उत्साह

Spread the love
फ़रीदाबाद , 20 दिसंबर । आईएमटी इंडस्ट्रीस एसोसिएशन फ़रीदाबाद के उद्योगों को बढ़ावा एवं पहचान देने के लिए ऒद्योगिक फ़ेयर लगाने जा रही है । इंडस्ट्रियल एक्सपो 2022 के नाम से लगने वाले इस तीन दिवसीय उद्योगिक मेले  में शहर के अनेक उद्योग हिस्सा लेंगे । आईएमटी इंडस्ट्रीयल असोसीएशन के चेयरमैन पीजेएस सरना ने जानकारी देते हुए बताया कि 6, 7 एवं 8 जनवरी को लगने वाले इस उधयोगिक मेले में भाग लेने के लिए लगभग दो सौ उद्योग पंजीकरण करवा चुके हैं ।
एसोसीएशन के चेयरमैन  सरना एवं सचिव मनोज आहूजा ने कहा कि इस उदयोगिक मेले को लेकर उद्योगपतियों में भारी उत्साह है । क़रीब दो दशक पूर्व इस उदयोगिक नगरी में प्रतिवर्ष उदयोगिक मेला आयोजित होता था लेकिन पिछले कई  सालों से शहर में उदयोगिक मेला नहीं लगा । अब श्री सरना एवं उनकी टीम ने पुनः उदयोगिक मेला लगाने का बीड़ा उठाया है , जिसे लेकर उद्योगपतियों में उत्साह नज़र आ रहा है । एसोसीएशन के सचिव मनोज आहूजा एवं आई सी जैन ने बताया कि इसमें क़रीब तीन सौ उद्योगों के हिस्सा लेने की उम्मीद है , जिसमें से दो सौ उद्योगों का पंजीकरण हो चुका है तथा तैय्यारियाँ  ज़ोर शोर से चल रही हैं । इस इंडस्ट्रियल फेयर में इंडियन आयल विशेष आकर्षण रहेगा , इंडियन ऑयल ने रिसर्च कर गैस से जनरेटर चलाने में कामयाब तकनीक इज़हाद की है , ताकि प्रदूषण ना फैले , जिसकी जानकारी वह उद्यमियों को देंगे। दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण एक बड़ी समस्या है और उद्योगपति भी चाहते हैं कि प्रदूषण ना फैले और कारखाने भी बिना प्रदूषण फैलाये चलते रहें। इसलिए इंडियन ऑयल के इस स्टाल का विशेष महत्व रहेगा।  इसके अलावा वाईएमसीए से शिक्षित छात्र जी कि अपने उद्योग चला  रहे हैं और हज़ारों लोगों को रोज़गार दे रहे हैं , वह भी इस उद्योगिक फेयर में बढ़ चढ़ कर अपनी भागीदारी निभाएंगे।
एसोसिएशन के अध्यक्ष प्रमोद राणा  एवं तेज़ चौधरी ने बताया कि एचआईडीसी इस इंडस्ट्रियल फेयर के लिए लगभग 5 एकड़ भूमि उपलब्ध करवा रहा है। इस फेयर में उद्योगिक स्टालों के अलावा कांफ्रेंस हॉल , मीडिया रूम , कण्ट्रोल रूम , सहायता कक्ष एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के अलावा सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए बड़ा हाल बनाया जाएगा।  सुबह 10.30  बजे से शाम 5. 30 बजे तक इंडस्ट्रियल फेयर रहेगा , उसके उपरान्त सायं 7.30  बजे तक दो ठानते तक रोज़ाना सांकृतिक कार्यक्रम रहेंगे। इस फेयर का मकसद आम मेलों की तरह भीड़ जुटाना नहीं बल्कि उद्यामियों को एक दूसरे की औद्योगिक जानकारी देना है।  देखा गया है कि कई बार फरीदाबाद के उद्योगपतियों को जानकारी ही नहीं होती कि हमारे ही शहर में कौन क्या उत्पादित कर रहा है और इसके अभाव में यहां का उद्यमी कच्चा माल लेने अथवा सामान निर्मित करवाने के लिए बाहर के उद्योगों से संपर्क करता है।  इस फेयर के माध्यम से सभी को जानकारी मिल पाएगी और अपने शहर के ही उद्यमी व्यापारिक व सामाजिक रूप से एक दुसरे से जुड़ेंगे।