Monday, April 29, 2024
Latest:
HaryanaLatestNationalNCRPoliticsTOP STORIES

हरियाणा विधानसभा सत्र : कादयान ने किया कटाक्ष तो दुष्यंत ने दिखाए तेवर ,कहा गरिमा पार कर रहे हैं

Spread the love

चंडीगढ़ , 3 मार्च ( धमीजा ) : हरियाणा विधानसभा बजट सत्र का आज दूसरा दिन आरोप प्रत्यारोप का रहा । दूसरे दिन की कार्यवाही सुबह 10 बजे से शुरू हुई । सदन की कार्यवाही दो बजे तक थी, परंतु विधानसभा अध्यक्ष ने इसकी अवधि एक घंटा दस मिनट बढ़ा दी। इससे पहले सुबह विधायकों ने प्रश्नकाल में विधायकों ने अपने क्षेत्र से संबंधित प्रश्न पूछे। प्रश्नकाल खत्म होने के बाद राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा हुई। इस दौरान वाद विवाद भी हुआ। दोपहर को विधायक गीता भुक्कल  प्राइवेट मेंबर बिल लेकर आई। जिसमें प्रदेश में सड़कों पर बेसहारा पशुओं के घूमने का मुद्दा उठाया। भुक्कल ने कहा कि प्रदेश में गांव कनेक्शन सर्वे में 87 प्रतिशत लोगों ने कहा कि यह गंभीर समस्या बन गई है। 8 प्रतिशत ने कहा कि यह हमेशा से ही थी। जबकि 2.5 प्रतिशत लोगों ने कहा कि ज्ञान नहीं है। भुक्कल ने प्रदेश में कुत्तों और बंदरों के काटने का मुद्दा भी उठाया। भुक्कल ने कहा कि पंचकूला में हर रोज 7 केस डॉग बाइट के आ रहे हैं। यही आलम प्रदेश् के हर जिले का है। बंदरों और कुत्तों के काटने के मामले बढ़ रहे हैं। इस पर संज्ञान लिया जाए और सरकार बिल लेकर आए, जिससे कि बेसहारा पशुओं की समस्या का समाधान किया जाए। इसके बाद सदन को शुक्रवार सुबह दस बजे के लिए स्थगित कर दिया गया।

 हुड्‌डा बोले रामलीला में भाग लें ढांढा 

राज्यपाल के अभिभाषण का अनुमोदन पानीपत ग्रामीण के विधायक महीपाल ढांडा ने किया और सराहनीय कार्य के लिए सरकार की प्रशंसा की। उनके भाषण के बाद पूर्व सीएम हुड्‌डा ने चुटकी लेते हुए कहा कि वे महीपाल ढांडा से बहुत प्रभावित हुआ। इनकी दाद देता हू। इन्हें चाहे रामलीला में हनुमान का रोल या रावण का रोल दे दों। ये बड़े अच्छे ढंग से निभाएंगे। ढांडा ने जवाब देते हुए कहा कि हां मैं रामलीला में रोल करता हूं। परंतु जिस रामलीला में बीबी बत्तरा जी शूर्पणाखां का रोल करते थे, उसमें मैं लक्षमण का रोल करता हूं।

कादयान ने कहा डीसी के माध्यम से ले रहे हैं पैसे

रघुबीर कादियान ने कहा कि दफ्तरों में पैसे लिए जा रहे हैं। लोग अपनी सिलेक्शन प्रकिया बता रहे हैं। मेरा एक साथी है, उसका दोस्त डीसी लगा हुआ है। मैंने कहा कि वह डीसी फाइलों के पैसे लेता है। शाम को फोन आया कि डीसी पैसे नहीं लेता, ऊपर से हुक्म है। सुशासन सलाहकार बैठे हैं वो पैसे लेते हैं, जो फाइल निकलेगी उनकी मर्जी से निकलेगी। इस पर शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर ने टोका और कहा कि नाम लो कार्रवाई करेंगे। कांग्रेस में इंदिरा इज इंडिया, इंडिया इज इंदिरा तक कह दिया था। इसके बाद डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि यदि डीसी पैसे लेता हैं कादियान जी उसका नाम हाउस में रखे। यदि नहीं रखते तो मिस लीड करने पर उन पर कार्रवाई करें। कादियान ने कहा कि सीबीआई इन्क्वायरी करवाएंगे तो मैं नाम दे देता हूं।

कादियान ने दुष्यंत पर कटाक्ष करते हुए कहा कि आपने तो दादा के दो फाड़ कर दिए। तब दुष्यंत चौटाला ने कहा कि आप गरिमा पार कर रहे हैं। आप भी दस साल उसमें रहे हैं। पोल पटिया सबकी है। हमने संगठन खड़ा किया, उस पर जलन होती है।

 जीरो आवर में बोलने को लेकर बहस 

विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने जीरो आवर में बोलने का समय निर्धारण करने का फैसला किया। कांग्रेसी विधायकों ने जीरो आवर में सबको मौका देने की मांग रखी। परंतु विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि हर विधायक को तीन मिनट का समय ही दिया जाएगा। पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्‌डा ने लॉटरी सिस्टम अपनाने का फार्मूला सुझाया। जिस पर कुछ सहमत हो गए। इसके बाद लॉटरी सिस्टम से जीरो आवर में बोलने का मौका देने पर हाउस ने प्रस्ताव पास कर दिया। हालांकि इस दौरान अनिल विज और कांग्रेसी विधायकों में बहस भी हुई।

अभय चौटाला ने कहा कि लॉटरी सिस्टम ना रखा जाए। इसमें सबको मौका दिया जाए। अपनी बात रखने के लिए समय दिया जाए। विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि बीएसी कमेटी ने जो समय तय किया है, उतना ही समय दिया जाएगा। अभय ने कहा कि विज की बात सही है। कांग्रेस के समय में मार्शल आते थे और उसे उठाने की कोशिश करते थे। परंतु बीच में हम खड़े हो जाते थे कि विज साहब को हाथ नहीं लगाना। तब विज ने कहा कि कांग्रेसी जब मुझे निकालते थे, तब मैं हुड्‌डा को कहता था कि एक दिन आप बैठोंगे जहां, मैं बैठूंगा वहां। यह बात सही हो गई। इस पर सदन में सभी हंस पड़े। इसके बाद राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा शुरू हुई।

महम विधायक ने उठाया महम में मुआवज़े का मुद्दा

महम के निर्दलीय विधायक बलराज कुंडू ने प्रश्न किया कि महम के अंदर मुआवजा राशि 14 गांवों में दी है। एसडीएम ने अखबार 6 करोड़ 43 लाख का मुआवजा दिया है। उप मुख्यमंत्री आप अपने को ग्रामीण आंचल का बताते हैं। मेरा सवाल था कि स्पेशल गिरदवारी में कितने और किसानों को मुआवजा दिया गया। मेरे हलके में 42 गांव प्रभावित है। जो भी मुआवजा दिया गया है, मात्र 200 एकड़ को दिया गया। गेहूं की फसल भी बोई गई। मौके पर 10 प्रतिशत मुआवजा नहीं दिया गया। सरकार को किसान की भलाई के लिए काम करना चाहिए। दोबारा स्पेशल गिरदावरी करें। अधिकारियों के खिलाफ एक्शन लेना चाहिए, जिन्होंने गलत डाटा तैयार किया है। यह कड़वी सच्चाई है। सरकार की छवि खराब होती है।

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने जवाब दिया कि 12 जिलों में स्पेशल गिरदवारी में 661.09 करोड़ रुपये मुआवजा बांटा गया। जींद, यमुनानगर की रिपोर्ट समय पर नहीं आई। इन जिलों में भी लगभग 150 करोड़ रुपये दिया जाएगा। बहुत से किसान प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में कवर किया जाता है। महम में 14 हजार किसानों को मुआवजा राशि दी। ढाई हजार किसानों के खाते में पैसा जा चुका है। 15 मार्च से पहले किसानों के खातों को लिंक करके उसमें पैसा डाला जाएगा। डिप्टी सीएम ने कहा कि फरवरी में ओलावृष्टि हुई है। उनकी स्पेशल गिरदावरी के लिए आदेश जारी किए जाएंगे। परंतु निर्दलीय विधायक डिप्टी सीएम के जवाब से संतुष्ट नहीं है। उन्होंने कहा कि यह महत्पवूर्ण विषय है। विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि दो सप्लीमेंटरी प्रश्न हो चुके हैं। इससे ज्यादा सप्लीमेंटरी प्रश्न की इजाजत नहीं दी जा सकती। किरण चौधरी ने भी सरकार के जवाब पर ऐतराज जताया। इस पर सदन में विपक्षी विधायकों ने शोर शराबा किया।

बजट सत्र के लिए 493 तारांकित और 242 अतारांकित प्रश्न विधानसभा सचिवालय को प्राप्त हुए हैं। इसके साथ ही विधायकों से 2 कार्य स्थगन प्रस्ताव भी प्राप्त हुए हैं।

 

 

 

 

 

दुष्यंत चौटाला सदन में जवाब देते हुए।