Thursday, June 20, 2024
Latest:
HaryanaLatestNationalNCRPoliticsTOP STORIES

हरियाणा विधानसभा सत्र : राज्यपाल के अभिभाषण के बाद मंत्री संदीप सिंह की बर्खास्तगी को लेकर हुआ हंगामा , बचाव में आये सीएम

Spread the love

चंडीगढ़ , 20 फरवरी ( धमीजा ) : हरियाणा विधानसभा के बजट सत्र के पहले दिन मंत्री संदीप सिंह पर जमकर हंगामा हुआ। गवर्नर का अभिभाषण खत्म होते ही विपक्ष ने संदीप सिंह का इस्तीफा मांगना शुरू कर दिया। मंत्री पर जूनियर महिला कोच से छेड़छाड़ का आरोप है। विपक्षियों का हंगामा देख सीएम मनोहर लाल सीट से खड़े हुए। उन्होंने कहा कि अभी इसकी जांच चल रही है। वह विपक्ष के कहने पर इस्तीफा नहीं लेंगे। इसके बावजूद विपक्षी विधायकों का हंगामा जारी रहा।

इसे देखते हुए स्पीकर सीट से उठे और कहा कि इस मामले में एसआईटी  जांच कर रही है। बिना जांच पूरी हुए किसी को दोषी नहीं ठहराया जा सकता। विधानसभा स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता ने कांग्रेसी विधायकों को समझाने का प्रयास किया। उन्होंने कहा कि जब तक आरोप साबित नहीं हो जाते तब तक इस्तीफा नहीं लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि सत्ता में हों या विपक्ष में, सभी नेताओं के खिलाफ ऐसी शिकायतें हैं, तो क्या सभी को बर्खास्त कर दिया जाए।

हुड्‌डा ने माँगा इस्तीफ़ा , मनोहर ने किया इंकार 
पूर्व सीएम भूपेंद्र हुड्‌डा ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल को इस्तीफा लेना चाहिए। जब भाजपा उन्हें अपनी मीटिंग में नहीं बुला रही तो फिर सरकार में मंत्री को क्यों बनाकर रखा हुआ है। इस पर सीएम ने कहा कि उनसे खेल विभाग वापस लिया जा चुका है ताकि निष्पक्ष जांच हो सके। दोनों के बीच इसी बात को लेकर कुछ मिनट तक बहस होती रही।

विधायकों के विरोध पर स्पीकर हुए नाराज़ 
कांग्रेस विधायकों के लगातार विरोध पर स्पीकर ज्ञानंचद गुप्ता नाराज हो गए। उन्होंने कांग्रेसी विधायकों को चेतावनी देते हुए कहा कि वह वेल में आने की कोशिश न करें, अन्यथा वह सुरक्षाकर्मियों को बुला लेंगे। इसके बाद कांग्रेसी विधायकों ने वॉकआउट कर दिया। हालांकि कुछ महिला कांग्रेस विधायक हंगामा करती रहीं, जिसे देख स्पीकर ने सदन को कल तक के लिए स्थगित कर दिया है।

 अनिल विज हुए अस्वस्थ , नहीं आये सत्र में 
इस बार के बजट सत्र के दौरान राज्य के गृह मंत्री अनिल विज अस्वस्थ होने के कारण उपस्थित नहीं हुए हैं। 20 से 23 तक चलने वाला इस सत्र में हंगामा होने के आसार हैं। कांग्रेस सहित अन्य विपक्षी दलों ने सत्र के दौरान ओपीएस और पूर्व खेल मंत्री संदीप सिंह के मुद्दे पर सरकार को घेरने की रणनीति बनाई है।

हंगामे से पूर्व राज्यपाल का अभिभाषण 

सदन में हंगामे से पहले गवर्नर बंडारू दत्तात्रेय का अभिभाषण हुआ। जिसमें उन्होंने विभागों के विलय के फैसले को अच्छा बताया। उन्होंने कहा कि हरियाणा की सरकार दूरदर्शिता से काम कर रही है।

भाजपा -जजपा ने बनाई रणनीति  

सुबह 11 बजे से शुरू होने वाले बजट सत्र से पहले सत्तासीन भाजपा -जजपा  विधायकों की संयुक्त बैठक हुई। इस बैठक में मुख्यमंत्री मनोहर लाल, डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला भी उपस्थित हुए। बैठक में कुछ निर्दलीय विधायक भी शामिल हुए। मीटिंग में सत्र के दौरान विपक्ष के हमलों से बचने की रणनीति पर चर्चा की गई।