Friday, May 3, 2024
Latest:
BusinessLatestNationalNCRPoliticsTOP STORIES

क्षत्रिय इकनॉमिक फोरम द्वारा उद्योगपतियों में सामंजस्य तथा संपर्क स्थापिस करने के लिए वर्कशॉप आयोजित  

Spread the love

नई दिल्ली, 9 अप्रैल ( धमीजा ) : राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के व्यापार एवं उद्योग से जुड़े उद्यमियों के लिए श्री क्षत्रिय युवक संघ के आनुषांगिक संगठन-श्री क्षात्र पुरूषार्थ फाउंडेशन के प्रकल्प- श्री क्षत्रिय इकानामिक फोरम द्वारा एक दिवसीय वृहद कार्यशाला आयोजित की गई। जिसमेकेंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत मुख्य अतिथि  एवं संघ के संरक्षक भगवान सिंह रोलसाहबसर विशेष रूप से उपस्थित रहे। इस अवसर पर श्री शेखावत ने कहा कि इस तरह के प्लेटफार्म की आज समाज को जरूरत है। इसके माध्यम से समाज के विकास के साथ ही देश की अर्थव्यवस्था को फायदा मिलें, यह सभी का उद्देश्य रहना चाहिए।

     दिल्ली के अशोक होटल में आयोजित इस कार्यशाला के माध्यम से सभी उद्यमियों के बीच पारस्परिक सामांजस्य और संपर्क विकसित करना श्री क्षत्रिय इकानामिक फोरम का उद्देश्य है। केंद्रीय मंत्री श्री शेखावत ने कहा कि दुनियाभर में क्षत्रिय समाज के लोग किसी-न-किसी रूप में काम करते हुए अपनी सेवाएं प्रदान कर रहे हैं, जो गर्व की बात है। जयपुर के बाद दिल्ली में श्री क्षत्रिय इकानामिक फोरम द्वारा यह कार्यशाला आयोजित करने के बाद अब इस प्लेटफार्म को विस्तार देने की जरूरत है। प्रोफेशनल्स को भी इससे जोड़ा जाएं। श्री शेखावत ने कहा कि हमारे पूर्वजों ने अपने पुरूषार्थ, पराक्रम व क्षत्रियोचित गुणों के माध्यम से हमें अनेक अवसर प्रदान किए हैं, जिनसे हम प्रेरणा ले सकते हैं और गर्व भी कर सकते है।

            श्री क्षत्रिय युवक संघ के संरक्षक भगवान सिंह रोलसाहबसर ने व्यापार-उद्योग के विकास के लिए विशेषज्ञों की बातों के अनुसरण की आवश्यकताको रेखांकित करते हुए कहा कि इस प्लेटफार्म के माध्यम से एकता का संदेश प्रसारित हुआ है। उन्होंने कहा किनिःस्वार्थ भाव से सेवा करने के साथ ही और भी का फर्क समझते हुए जड़ तक पहुंचना जरूरी होता है। कोई भी कोटेशन सिर्फ लिखने-पढ़ने के लिए नहीं बल्कि जीवन के उतारने के लिए होता है।

कार्यशाला के दौरान पेनल डिस्कशन में आईपीआर, एक्जिम, आईबीसी इत्यादि विषयों पर दिनभर विभिन्न सत्रों में विशेषज्ञों और प्रतिनिधियों द्वारा चर्चा की गई। अंतरराष्ट्रीय बिजनेस कोच डा. योगेश पंवार ने ग्रोथ और स्केलेबिलिटी पर प्रकाश डालते हुए बिजनेस की मूलभूत आवश्यकताओं एवं समाधानों के बारे में जानकारी दी। कार्यशाला मेंश्री क्षत्रिय युवक संघ के संस्थापक श्री तनसिंह द्वारा रचित गीत की प्रस्तुति हुई और प्रारंभ में श्री गणेश वंदना की गई।