Thursday, June 20, 2024
Latest:
HaryanaLatestNationalNCRPoliticsTOP STORIES

हरियाणा विधानसभा के मानसून सत्र के पहले दिन ही सरकार व विपक्ष में तकरार, फ्लोर्स की रजिस्ट्रियों सहित कई महत्वपूर्ण बिल आएंगे सदन में

Spread the love

चंडीगढ़ ,25 अगस्त ( धमीजा ) :  हरियाणा विधानसभा का 3 दिवसीय मानसून सत्र के पहले दिन आज कई मुद्दों पर सरकार व कांग्रेस में तकरार हुई। प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्‌टर ने शोक प्रस्ताव पढ़कर सत्र की शुरुआत की। मुख्यमंत्री ने पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय सरदार प्रकाश सिंह बादल और अंबाला से सांसद स्वर्गीय रत्न लाल कटारिया के निधन पर शोक जताया।

पूर्व सीएम हुड्डा ने भी पढ़े शोक संदेश
पूर्व मुख्यमंत्री एवं नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने भी शोक संदेश पढ़े । उन्होंने स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि दी। सदन में शोक प्रस्ताव के दौरान प्रदेश के शहीद सैनिकों को श्रद्धांजलि दी गई। उड़ीसा में रेल हादसे में मारे गए लोगों व आतंकवादी हमले में शहीद हुए जवानों को भी श्रद्धांजलि दी ।

सत्र में सरकार फ्लोर्स की रजिस्ट्रियों से सम्बंधित सहित लाएगी कई अहम बिल
25 से 29 अगस्त तक चलने वाले इस सत्र में कई अहम बिल सरकार लेकर आ रही है। इसमें एक बिल बिल्डिंग की फ्लोरवाइज रजिस्ट्री के लिए सरकार लेकर आएगी। इस बिल से लोगों को बड़ी राहत मिलेगी और वह आवासीय और व्यवसायिक भवनों की रजिस्ट्री कर सकेंगे। सही अर्थों में लोग दुकान पर और मंजिल बनाकर उसे बचे सकेंगे। यही नियम आवासीय भवनों में भी लागू होगा। बिल पास होने के बाद राज्यपाल की मंजूरी ली जाएगी, जिसके बाद बिल के नियम बनाए जाएंगे। इसमें फ्लोरवाइज रजिस्ट्री के रेट तय होंगे।

कॉलोनियों के लाइसेंस के लिए नहीं लेनी होगी नगर निगम या परिषद् से मंज़ूरी 
नगर निकाय क्षेत्रों में लाइसेंसी कॉलोनी बसाने के निकायों के अधिकारों में कटौती करने का बिल सत्र में लाया जाएगा, जिसके अनुसार यदि कोई कंपनी या कोई व्यक्ति अपनी निजी जमीन पर कोई नगर योजना स्कीम लाता है तो उसके लिए नगर निगम या नगर परिषद, नगर पालिका से प्रस्ताव पास कराने की जरूरत नहीं होगी। सार्वजनिक सूचना जारी नहीं करनी होगी। आवेदन के बाद ही मंजूरी मिल जाएगी।

सीएम मनोहरलाल ने चंद्रयान -3 के लिए  पीएम का अभिनन्दन जताया तो हुड्डा ने कहा पूर्व के पीएम भी भागीदार 

हरियाणा विधानसभा के मानसून सत्र में चंद्रयान-3 को लेकर भी चर्चा की गई। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने चंद्रयान-3 के लिए प्रदेशवासियों को बधाई दी। उन्होंने हरियाणा के कई वैज्ञानिकों का भी जिक्र किया। पीएम नरेंद्र मोदी का अभिनंदन भी उन्होंने किया।

पूर्व CM भूपेंद्र सिंह हुड्‌डा ने कहा कि चंद्रयान-3 की कामयाबी 1 दिन में नहीं मिली। चंद्रयान-3 मिशन में हरियाणा का अहम योगदान रहा है। यह अचीवमेंट एक दिन की नहीं है। इसमें हर PM का योगदान रहा है। इस पर गृह मंत्री अनिल विज और पूर्व सीएम के बीच बहस शुरू हो गई। अनिल विज ने कहा कि आप मोदी जी का नाम लो। यह सफलता तब मिली जब मोदी जी पीएम हैं।

अभय चौटाला ने किया सदन से वाक आउट
प्रदेश में बाढ़ से हुए नुकसान पर चर्चा के दौरान इनेलो विधायक अभय सिंह चौटाला ने सदन से वॉकआउट कर दिया है। ध्यानाकर्षण प्रस्ताव पर भतीजे दुष्यंत चौटाला के जवाब से चाचा अभय सिंह चौटाला नाराज हो गए थे। इसी वजह से उन्होंने वॉकआउट कर दिया।

सीएम ने बीपीएल कार्ड में गड़बड़ियों के लिए बताया कांग्रेस सरकार को दोषी 

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने 2011 में कांग्रेस शासन के दौरान गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) कार्ड जारी करने में अनियमितताओं को उजागर करते हुए खुलासा किया कि कांग्रेस शासन के दौरान महंगे आवासों में रहने वाले व्यक्तियों को गलत तरीके से बीपीएल कार्ड आवंटित किए गए थे। ऐसे लगभग 50 लोगों के नाम उस समय अखबारों में छपे थे।मुख्यमंत्री आज हरियाणा विधानसभा के मानसून सत्र के पहले दिन विपक्ष के कुछ सदस्यों द्वारा उठाए गए परिवार पहचान पत्र से संबंधित मुद्दे का जवाब दे रहे थे।

नैना चौटाला ने कहा बहु के नाते मुहैय्या करवाओ ट्यूबवेल कनेक्शन 
बाढ़डा से विधायक नैना चौटाला ने बिजली मंत्री रणजीत चौटाला से पूछा कि वर्ष 2018 से पहले सोलर ट्यूबवेल कनेक्शन के लिए आवेदन धारकों को बिजली के कनेक्शन जारी न करने के कारण क्या है?

नैना चौटाला ने कहा कि हमारा इलाका डार्क जोन में है। भूजल स्तर 400 फीट तक पहुंच चुका है। हमारे इलाके में सोलर ट्यूबवेल से काम नहीं चलेगा। इस लिए हमारे इलाके में बिजली कनेक्शन दिए जाएं। बिजली मंत्री रणजीत चौटाला ने कहा कि बिजली कनेक्शन नहीं दिए जा सकते। केंद्र की गाइडलाइंस के अनुसार सोलर कनेक्शन ही मिल सकते हैं। नैना चौटाला ने कहा कि आप हमारे चाचा जी हैं। हमारे बारे में सोचिए। हमें बिजली ट्यूबवेल कनेक्शन दो। मैं आपकी बहू हूं। ये तो आपको करना पड़ेगा।

चार रेलवे ओवरब्रिज बनेंगे होडल में : दुष्यंत चौटाला 
प्रश्नकाल के दौरान विधानसभा में डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने बताया होडल में चार रेलवे ओवरब्रिज बनाए जाएंगे। होडल रोड पर गोरौटा रेलवे क्रॉसिंग पर आरओबी बनेगा। उन्होंने बताया कि रेलवे से मंजूरी मिलते ही आगामी कार्यवाही शुरू कर दी जाएगी। बुलवाना से चमेलीवन सड़क पर आरओबी/आरयूबी पर जगह उपलब्ध नहीं है, फिर भी वैकल्पिक व्यवस्था तलाशी जा रही है। बंचारी से डाकोरा और मित्रोल से दीघोट सड़क पर भी आरओबी बनेगा।दिल्ली-मथूरा रोड से मरोली गांव जाने वाली सड़क पर जल्द ही आरओबी बनेगा, इसके लिए रेलवे ने मंजूरी दे दी है।

ज़्यादा सवालों से नाराज हुए दुष्यंत चौटाला 
दुष्यंत चौटाला ने रूल बुक के जरिए बात रखते हुए कहा कि एक प्रस्ताव में 5 से ज्यादा सवाल नहीं पूछे जा सकते, लेकिन यहां 20 सवाल पूछे जा रहे हैं। मैं सवालों के जवाब देते जा रहा हूं। हमारे लिए कोई रूल नहीं है क्या ? दुष्यंत चौटाला ने कहा सम्बंधित मंत्री यानि मुझे इस प्रस्ताव को कन्वर्जन करने की अनुमति नही ली गई है। स्पीकर ने कहा अल्प अवधि प्रस्ताव को ध्यानाकर्षण में पहले भी बदला गया है।

भव्य बिश्नोई ने उठाई टूटी सड़कों की समस्या 
सदन में प्रश्न काल के दौरान आदमपुर के विधायक भव्य बिश्नोई ने सड़कों की समस्या उठाई। उन्होंने कहा कि आदमपुर हल्के में तीन सड़के खराब हैं। इन सड़कों का काम जल्द शुरू होना चाहिए। इस पर डिप्टी सीएम ने जवाब नहीं दिया। उन्होंने सिर्फ इतना कहा कि खराब सड़कों पर जल्द काम शुरू होगा।

कांग्रेस के विधायकों के मॉशन हुए रिजेक्ट
सदन में कांग्रेस के तीन विधायकों ने मॉशन् दिया था, लेकिन स्पीकर ने रिजेक्ट कर दिए। विधायक बीबी बत्रा ने स्पीकर से मॉशन् रिजेक्ट करने का कारण पूछा। पूर्व CM भूपेंद्र सिंह हुड्‌डा ने भी मॉशन रिजेक्ट करने का कारण पूछा। उन्होंने कहा कि आप बहस से क्यों इंकार कर रहे हैं। इस दौरान सदन में परिवार पहचान पत्र का मुद्दा व समस्या कांग्रेस ने उठाई।

मुख्यमंत्री ने पीपीपी पर जवाब देते हुए कहा कि इसी सेशन में सारे नियम लागू कर दिए जाएंगे। पीपीपी के रूल्स ले डाउन कर दिए जाएंगे। सीएम ने कहा कि गाड़ियों- कोठियों वालों के राशन कार्ड काटे गए हैं, जो भी समस्याएं हैं उनको ठीक करेंगे। हमने 12.50 लाख नए राशन कार्ड बनाए हैं।

 मानसून सत्र रहेगा हंगामेदार 

3 दिवसीय सत्र में जबरदस्त हंगामा होने के आसार हैं। कांग्रेस-INLD ने जहां सरकार को घेरने की तैयारी की है, वहीं सत्ता पक्ष BJP-JJP ने संयुक्त बैठक करके विपक्ष के हर सवाल का मजबूती से जवाब देने की रणनीति तैयार की है। सत्र से ठीक एक दिन पहले BJP और कांग्रेस ने अपने-अपने विधायकों के साथ बैठक की, जिसमें तय हुआ है कि सत्र 25 से 29 अगस्त तक चलेगा। इस दौरान कुल 3 सिटिंग होंगी।

सत्र की अवधि बढ़ाने की कांग्रेस की मांग नामंज़ूर 

हरियाणा कांग्रेस की ओर से मांग की जा चुकी है कि मानसून सत्र की अवधि 3 दिन से अधिक होनी चाहिए। नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने बताया कि बैठक के दौरान उन्होंने 3 दिवसीय सत्र को बढ़ाने की मांग की थी, लेकिन उनकी मांग स्वीकारी नहीं गई। उनका कहना है कि प्रदेश के कई सारे मुद्दे हैं। इन मुद्दों को उठाने के लिए समय बहुत कम है।